उपयोग के लिए नियम व शर्तें

‘आलोचना’ वेबसाइट की सामग्री, जिसमें सभी जानकारियाँ और सेवाएँ शामिल हैं, उपयोगकर्ताओं को यहाँ बताए गए सभी नियमों, शर्तों, नीतियों और सूचनाओं की स्वीकृति पर उपलब्ध करवाई जाती है।

कृपया ‘आलोचना’ वेबसाइट को सब्सक्राइब करने या एक्सेस करने से पहले इन ‘नियमों व शर्तों’ को ध्यानपूर्वक पढ़ें। वेबसाइट पर उपलब्ध सेवाओं को सब्सक्राइब करके या इसे एक्सेस करके आप इन ‘नियमों व शर्तों’ से अपनी सहमति प्रदान करते हैं। ये शर्तें वेबसाइट के सभी उपयोगकर्ताओं (यूज़र्स) पर लागू होती हैं, जिसमें बिना किसी सीमा के वे उपयोगकर्ता शामिल हैं जो यूज़र्स, ब्राउज़र्स, सब्सक्राइबर्स, कस्टमर्स, लेखक या पाठक हैं। यदि आप इन सभी नियमों व शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आप इस वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर सकते हैं और न ही यहां उपलब्ध किसी भी सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

यदि भविष्य में इस वेबसाइट में कोई नए फीचर्स या सेवाएं जोड़ी जाती हैं तो वे भी इन ‘नियमों व शर्तों’ के अधीन होगी। हम इन नियमों व शर्तों के किसी भी हिस्से को अपडेट या संशोधित करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखते हैं। यूज़र्स किसी भी समय इस पेज पर अपडेटेड नियम व शर्तों को देख सकते हैं। संशोधनों की जानकारी के लिए इस वेबसाइट की समय-समय पर जांच करना यूज़र्स की जिम्मेदारी है।

वेबसाइट के बारे में

‘आलोचना’ हिन्दी भाषा की एक प्रतिष्ठित त्रैमासिक साहित्यिक पत्रिका है जो वर्ष 1951 से प्रकाशित की जा रही है। यह वेबसाइट हमारा विस्तृत पाठक वर्ग तक पहुँचने का एक प्रयास है। पत्रिका का प्रकाशन और इस वेबसाइट का संचालन ‘राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा किया जाता है। यहां प्रयुक्त ‘हम’, ‘हमें’ और ‘हमारा’ शब्द राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड को संदर्भित करते हैं।

सदस्यता और एक्सेस

‘आलोचना’ त्रैमासिक (प्रिंट) पत्रिका व्यक्तिगत और संस्थागत सदस्यता के लिए उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन संस्करण (पत्रिका के पिछले अंक) यानी ई-मैगजीन को एक्सेस करने के लिए यूज़र्स को उन्हें अलग से सब्सक्राइब करना/खरीदना होगा। सब्सक्राइबर्स को उनके सब्सक्रिप्शन की अवधि के अनुसार ई-मैगजीन की एक्सेस मिलेगी।

प्रिंट और ई-मैगजीन दोनों के सब्सक्रिप्शन शुल्क राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्धारित किए जाते हैं जिनमें किसी तरह के संशोधन की पूर्वसूचना देने के लिए वह बाध्य नहीं है।

पत्रिका की सामग्री

‘आलोचना’ की प्रिंट पत्रिका और इस वेबसाइट पर हिन्दी साहित्य और संबंधित विषयों जैसे कला, संस्कृति, इतिहास, राजनीति या समकालीन विषयों से संबंधित लेख; शोध आलेख; साहित्यिक रचनाएँ, कविताएँ; पुस्तक, फ़िल्म और वेब सीरीज की समीक्षाएँ आदि प्रकाशित होती है।

‘आलोचना’ (प्रिंट और ऑनलाइन दोनों) में प्रकाशित सामग्री कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है और इसके सभी अधिकार राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के पास सुरक्षित हैं।

वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री की अनधिकृत प्रतिलिपि बनाना, वितरण करना या किसी भी रूप में उसका पुनरुत्पादन करना सख्त वर्जित है। किसी भी व्यक्ति या संस्था द्वारा ऐसा करने पर उसे कानूनी प्रक्रिया का सामना करना होगा।

प्रिंट संस्करण

‘आलोचना’ पत्रिका का प्रिंट संस्करण सामान्यत: प्रकाशन तिथि से दो से तीन हफ़्तों के भीतर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सभी सदस्यों द्वारा दिए गए पते पर पहुंच जाता है। पत्रिका का प्रबंधन डिलीवरी में किसी भी देरी या तीसरे पक्ष की सेवाओं द्वारा उत्पन्न समस्याओं के लिए जिम्मेदार नहीं है।

डिजिटल संस्करण

ई-मैगजीन के सब्सक्राइबर्स या खरीदारों को वेबसाइट पर उपलब्ध एक निर्दिष्ट प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पत्रिका के डिजिटल संस्करण की सुविधा प्राप्त होगी। (उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि ई-मैगजीन सेवा अभी तकनीकी प्रक्रिया में है। जल्द ही यह वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।)

प्रत्येक सब्सक्राइबर/खरीदार को व्यक्तिगत उपयोग के लिए ‘एक्सेस क्रेडेंशियल्स’ (जैसे यूजरनेम और पासवर्ड) प्रदान किए जाएंगे। एक समय में एक डिवाइस पर लॉग इन करने के लिए एक एक्सेस क्रेडेंशियल का उपयोग किया जा सकता है। किसी को भी एक साथ दो या अधिक डिवाइस पर एक एक्सेस क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करने की अनुमति नहीं होगी।

सब्सक्राइबर्स/खरीदार अपने एक्सेस क्रेडेंशियल्स की गोपनीयता बनाए रखने के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।

बौद्धिक संपदा अधिकार

इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री से संबंधित सभी अधिकार हमारे स्वामित्व के अधीन है, जिसमें सभी संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकार शामिल हैं एवं उनके अधिकार लागू कानूनों द्वारा संरक्षित हैं। स्वामित्व में उपयोगकर्ताओं द्वारा वेबसाइट के उपयोग के दौरान प्रदान किए गए किसी भी सुझाव, अनुरोध या अन्य जानकारी संबंधी सभी बौद्धिक संपदा अधिकार शामिल होंगे।

उपयोग और प्रतिबंध

यूज़र्स और सब्सक्राइबर्स पत्रिका/वेबसाइट का उपयोग केवल व्यक्तिगत और गैर-व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

पत्रिका/वेबसाइट की सामग्री को बिना पूर्व लिखित अनुमति के संशोधित, अनूदित, पुनर्प्रकाशित या पुनर्वितरित नहीं किया जा सकता है।

‘यूज़र्स’ जिसमें लेखक, पाठक या अन्य व्यक्ति शामिल हैं, पत्रिका के पूर्ण पाठ के किसी भी भाग या लिंक का व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए फोटोकॉपी, वितरण, डाउनलोड, प्रिंट, पुन: उत्पादन, डुप्लिकेट, बिक्री या पुन: बिक्री नहीं कर सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे वेबसाइट का उपयोग इस तरीके से नहीं करेंगे जिससे प्रदान की गई सेवाएं किसी भी तरह से प्रभावित या बाधित हो सकती हैं या किसी अन्य व्यक्ति को वेबसाइट एक्सेस करने में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

यूजर्स/सब्सक्राइबर्स द्वारा वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री का कोई भी अनधिकृत उपयोग बिना रिफंड के उनके एक्सेस को स्थाई रूप से बंद (ब्लॉक) कर सकता है और जरूरत पड़ने पर उन्हें कानूनी प्रक्रिया का भी सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण

इस वेबसाइट पर प्रकाशित रचनाओं में व्यक्त विचार संबंधित लेखक/लेखकों के हैं। उनसे राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड या सम्पादकों की सहमति होना आवश्यक नहीं है।

इस साइट पर उपलब्ध सामग्री पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए प्रदान की गई है। वेबसाइट का प्रबंधन सामग्री की सटीकता, विश्वसनीयता, पूर्णता या उपयुक्तता की जिम्मेदारी नहीं लेता है। यदि वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी सटीक अथवा प्रासंगिक नहीं है तो इसके लिए प्रबंधन जिम्मेदार नहीं हैं। इस सामग्री का उपयोग किसी निर्णय को लेने के लिए एकमात्र आधार के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। इस साइट पर उपलब्ध सामग्री पर किसी भी प्रकार की निर्भरता आपके अपने जोखिम पर है।

वेबसाइट को एक्सेस करने अथवा यहां उपलब्ध सेवाओं के उपयोग करने में किसी असमर्थता से उत्पन्न प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष या आकस्मिक क्षति के लिए वेबसाइट जिम्मेदार नहीं है।

गोपनीयता नीति

यह वेबसाइट सब्सक्राइबर्स/यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को केवल सब्सक्रिप्शन के प्रबंधन और एक्सेस की सुविधा के लिए जरूरत के मुताबिक एकत्रित और संग्रहित करती है।

किसी कानूनी बाध्यता या आवश्यकता के अतिरिक्त किसी भी तीसरे पक्ष के साथ सब्सक्राइबर्स/यूज़र्स व्यक्तिगत जानकारी को साझा नहीं किया जाएगा। वेबसाइट की गोपनीयता नीति को लागू डेटा संरक्षण कानूनों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

नियमों व शर्तों में संशोधन

पत्रिका/वेबसाइट बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय इन नियमों व शर्तों को संशोधित या अपडेट करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

सब्सक्राइबर्स/यूज़र्स को नियमों व शर्तों में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन की सूचना दी जाएगी जिसके बाद वेबसाइट का उपयोग या एक्सेस अपडेटेड नियमों व शर्तों की स्वीकृति माना जाएगा।

नियमन कानून

ये नियम व शर्तें भारत के कानूनों के अनुसार नियंत्रित और व्याख्यायित की जाएंगी। इन नियमों व शर्तों के तहत या उनके संबंध में उत्पन्न किसी भी विवाद का का न्यायक्षेत्र केवल नई दिल्ली रहेगा।

संपर्क जानकारी

यदि उपर्युक्त नियमों व सेवा की शर्तों के बारे में आपका कोई सवाल अथवा संदेह है तो कृपया हमें [email protected] पर लिखें।

‘आलोचना’ त्रैमासिक पत्रिका और ई-मैगजीन को सब्सक्राइब करके या इस वेबसाइट को एक्सेस करके आप स्वीकार करते हैं कि आपने इन नियमों व शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर समझ लिया है और आप इनसे पूरी तरह सहमत है।